बस्ती 17 मई। आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायते निर्धारित अवधि में निस्तारित ना करने पर माह में किसी भी दिन डिफाल्टर हो जायेंगी। उक्त जानकारी देते हुए जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन ने कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे शिकायतों का निस्तारण निर्धारित अवधि में सुनिश्चित करें।
पूर्व की व्यवस्था के अनुसार शिकायतें माह के अन्त तक निस्तारित ना होने पर डिफाल्टर होती थी। उन्होने कहा कि इस आधार पर जिले की रैंकिंग खराब होने पर संबंधित अधिकारी का दायित्व निर्धारित कर कार्यवाही की जायेंगी। आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत प्राप्त होने के 10 दिन के भीतर निस्तारण ना होने पर वह डिफाल्टर की श्रेणी में चला जायेंगा। इसलिए 10 दिन के भीतर निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देश दिया कि सभी अधिकारी पोर्टल को प्रतिदिन देखे तथा संबंधित अधिकारी को उसी दिन मार्क करें।
शिकायत प्राप्त होने के दो दिन के भीतर मार्क करने पर अंक प्राप्त होंगे। वे सुनिश्चित करे कि शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो, ताकि असंतुष्टि वाला फीड बैक ना प्राप्त हो, शिकायतकर्ता द्वारा निस्तारण से असंतुष्टि बताने पर भी अंक कटेंगे। उन्होने कहा कि लाभार्थीपरक योजनाओं में शिकायतकर्ता यदि अपात्र पाया जाता है, तो इसका विस्तृत कारण देना होंगा। इसी प्रकार न्यायालय में लम्बित वादों के संबंध में वाद का पूरा विवरण देना होंगा।
उन्होने कहा कि उनके जनतादर्शन में प्राप्त 67 गम्भीर शिकायते ऐसी है, जिसके निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारी को पत्र लिखा गया है, परन्तु समय से उसका निस्तारण नही किया गया है। यह लापरवाही अत्यन्त गम्भीर है, जिस पर कड़ी कार्यवाही की जायेंगी। एडीएम कमलेश चन्द्र ने बताया कि कुल 123 आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतें डिफाल्टर है। बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डॉक्टर आरपी मिश्रा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, पीडी कमलेश सोनी, उप जिलाधिकारी सदर विनोद चंद्र पांडे, उप जिलाधिकारी भानपुर शैलेश दुबे, उपायुक्त मनरेगा, डीपीआरओ संजय शर्मा, एनआरएलएम रामदुलार, खण्ड विकास अधिकारी तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।